Banner

Union Budget : PM किसान योजना में किसानो को मिल सकता है 5 लाख तक लोन

Union Budget 2024 : बजट में किसानों की आय बढ़ाने पर फोकस रहेगा. इसी के मद्देनजर माना जा रहा है कि PM Kisan Yojana के तहत अमाउंट को बढ़ाया जा सकता है. इसके अलावा, केसीसी लिमिट भी बढ़ाई जा सकती है. 

       

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी 3.0 के पहले बजट भाषण में किसानों के लिए बड़ा ऐलान कर सकती हैं. उम्‍मीद की जा रही है कि प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान  निधि का अमाउंट बढ़ाया जा सकता है. PM Kisan Yojana के तहत सालाना किस्‍त की रकम 6000 रुपये से लेकर 8000 रुपये की जा सकती है और ये अमाउंट किसानों को साल

ये अमाउंट किसानों को साल में चार किस्‍त में दिया जा सकता है.  

एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि बजट में किसानों की आय बढ़ाने पर फोकस रहेगा. इसी के मद्देनजर माना जा रहा है कि PM Kisan Yojana के तहत अमाउंट को बढ़ाया जा जा सकता है. इसके अलावा, केसीसी की लिमिट भी बढ़ाई जा सकती है. किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट 5 लाख रुपये किया जा सकता है.किसानों को यह लोन आसानी से मिल सकता है.

पीएम किसान योजना को लेकर क्‍या होंगे ऐलान? 

मीडिया रिपोट में यह भी दावा किया गया है कि सरकार पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत सालाना 6000 रुपये की राशि को बढ़ाकर 8,000 रुपये तक कर सकती है. वहीं न्‍यूनतम गारंटी योजना के तहत भुगतान बढ़ाने और महिला किसानों के लिए वित्तीय सहायता का विस्‍तार कर सकती है. अभी सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत सालाना 6 हजार रुपये की राशि यानी हर चार महीने पर 2000 रुपये देती है.  

साभार : आज तक 




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ