Banner

NITI Aayog : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा - 2047 में विकसित भारत हर भारतीय की महत्वाकांक्षा है

NITI Aayog Meeting : प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक जारी है. देश भर के मुख्यमंत्री ने इस बैठक में भाग लिया. बैठक राष्ट्रपति भवन के कल्चरल सेंटर में हुई. नीति आयोग की 9वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा ‘2047 में विकसित भारत हर भारतीय की महत्वाकांक्षा है. इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए राज्य सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं क्योंकि वे सीधे लोगों से जुड़े हुए हैं.’ गवर्निंग काउंसिल की बैठक में मुख्यमंत्रियों और उपराज्यपालों ने भाग लिया.



इस बैठक में इंडिया गठबंधन से सिर्फ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ही शामिल हुई. हालांकि वह भी नाराज होकर बैठक से वॉकआउट कर गईं. उन्होंने केंद्र सरकार पर बंगाल से भेदभाव का आरोप लगाया और कहा, ‘मुझे सिर्फ पांच मिनट बोलने दिया. बाकी सीएम को 20 मिनट बोलने दिया गया. ये इंसल्ट है.’

वहीं नीति आयोग की बैठक पर RJD नेता मनोज कुमार झा ने कहा, ‘नीति आयोग क्या है? एक शैक्षणिक अभ्यास के लिए पीएम मोदी ने एक बॉडी बना दी. इन्हें योजना आयोग से क्या दिक्कत थी ? सिर्फ इसलिए दिक्कत हुई क्योंकि ये नेहरू के जमाने से था. तो नेहरू के जमाने की तो बहुत सी चीज़े हैं. संसदीय लोकतंत्र नेहरू के कल्पना के बगैर नहीं चलेगा. गणितीय शब्द से सच्चाई नहीं बदलती. हकीकत तब बदलेगी जब आप ठोस कदम उठाएंगे और वहां मैं नीति आयोग को फेल मानता हूं. तो जाहिर तौर पर आपको रिवाइव करना चाहिए.’

वहीं आज बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक भी होने वाली है. सभी सीएम नीति आयोग की बैठक में शामिल होने के लिए पहले से ही दिल्ली में हैं. बैठक शाम 4 बजे बीजेपी कार्यलय में होगी. यूपी बीजेपी में जारी खींचतान की खबरों के बीच सीएम योगी आदित्यनाथ नीति आयोग की बैठक में शामिल होंगे. साथ ही दोनों डिप्टी सीएम भी बैठक में शामिल होंगे.

इसके आलावा भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पटियाला हाईकोर्ट में अहम सुनवाई होनी है. नाबालिग पहलवान द्वारा दर्ज कराए गए POCSO मामले में दिल्ली पुलिस की कैंसिलेशन रिपोर्ट पर फैसला आ सकता है.


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ