Banner

हमीरपुर के विद्यालयों को पीएम श्री की सौगात, महोबा को मिली डायलिसिस यूनिट

हमीरपुर के विद्यालयों को पीएम श्री की सौगात, महोबा को मिली डायलिसिस यूनिट

Bundelkhand News, hamirpur, students, mahoba, dialysis unit, bundelkhand24x7


हमीरपुर। केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण पीएमश्री योजना के अंतर्गत जिले के नौ विद्यालयों का चयन किया गया है। इनमें एक माध्यमिक विद्यालय व आठ बेसिक विभाग के शामिल हैं। शासन स्तर से एनुअल ग्रांट के रूप में कंपोजिट को एक लाख व प्राथमिक को 75 हजार की धनराशि मिली है। वहीं सात विद्यालयों को दिव्यांग शौचालय, आठ कक्षा कक्ष का निर्माण व पांच बालिका वाटिका मिली हैं।

59 जर्जर विद्यालयों को 9.37 करोड़ मिले

हमीरपुर। बेसिक के जर्जर 59 विद्यालयों को शासन स्तर से 9.37 लाख अब तक मिले हैं। जिससे इन विद्यालयों का पुर्ननिर्माण कराया जा रहा है। वर्ष 22-23 में जहां 53 भवनों को नौ करोड़ की धनराशि जारी की गई, वहीं 23-24 में छह भवनों को 37.69 लाख मिले हैं। जबकि जिले भर में 233 विद्यालयों के भवन जर्जर घोषित किए गए हैं।

दो राजकीय विद्यालयों को मिली कंप्यूटर लैब

हमीरपुर। इस वर्ष राजकीय विद्यालय मुस्करा व शहर के जीजीआईसी में सात-सात लाख की लागत से दो कंप्यूटर लैबों का निर्माण कराया जा रहा है। जिससे छात्र-छात्राओं को कंप्यूटर शिक्षा में दक्ष किया जाएगा।

इसका रहा मलाल 

40 हजार से अधिक बच्चों को नहीं मिली यूनिफार्म

हमीरपुर। परिषदीय विद्यालयों में अध्यनरत कुल 1,15000 बच्चों के सापेक्ष अभी तक मात्र 74277 बच्चों को ही यूनिफार्म के 1200 रुपये डीबीटी के माध्यम से मिले हैं। जबकि अभी 40723 बच्चों को पैसे मुहैया नहीं कराए गए। जिससे इस भीषण ठंड में बिना स्वेटर के बच्चे पढ़ने को मजबूर हैं।

नहीं मिले शिक्षक

हमीरपुर। जनपद में कुल 153 माध्यमिक विद्यालय संचालित हैं। इनमें कुल 85 हजार 686 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। जिनमें 47262 बालक व 38424 बालिकाएं अध्यनरत हैं। 31 राजकीय विद्यालयों में सृजित 16 प्रधानाचार्यों के सापेक्ष आठ पद रिक्त हैं। वहीं 153 प्रवक्ताओं के सापेक्ष 44 पद रिक्त, 275 सहायक अध्यापकों के सापेक्ष 125 पद रिक्त हैं। इसी प्रकार अर्धसरकारी कुल 22 विद्यालयों में आठ प्रधानाचार्य, 29 प्रवक्ता व 93 सहायक अध्यापकों के पद रिक्त हैं। जिनमें ज्यादातर गणित, अंग्रेजी व विज्ञान विषयों के प्रवक्ता नहीं हैं। वहीं बेसिक विभाग में कुल 967 परिषदीय विद्यालय संचालित हैं। इनमें एक लाख 15 हजार बच्चे पंजीकृत हैं। जिनके सापेक्ष कुल 4027 अध्यापक तैनात हैं। यही हाल उच्च शिक्षा का भी है।

उम्मीदें

एक राजकीय विद्यालय की और मिली स्वीकृति

हमीरपुर। गतवर्ष जहां 62 लाख की लागत से भेड़ी डांडा में एक राजकीय विद्यालय का निर्माण कराया गया है। वहीं इस साल 1.32 करोड़ की लागत से अरतरा गांव में एक और राजकीय विद्यालय खोले जाने की स्वीकृति मिली है। इसके लिए शासन ने प्रथम किस्त के रुप में 64 लाख जारी कर दिए हैं।

प्रोजेक्ट अलंकार के तहत कायाकल्प की उम्मीद

हमीरपुर। माध्यमिक विद्यालयों को नए साल में शासन की महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट अलंकार योजना के अंतर्गत कायाकल्प होने की उम्मीद है। इससे विद्यालयों में संसाधनों को बढ़ने की आशा है।

शिक्षकों की कमियां हो सकती दूर

हमीरपुर। जिला विद्यालय निरीक्षक केके ओझा कहते हैं कि नए साल में माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी पूरी होने की उम्मीद है। जिससे माध्यमिक शिक्षा मेें और सुधार किया जा सके।

दो माॅडल विद्यालयों की मिल सकती स्वीकृति

हमीरपुर। परिषदीय विद्यालयों को मुख्यमंत्री अभ्युदय विद्यालय व मुख्यमंत्री माड्ल दो विद्यालय बनाए जाने का प्रस्ताव मांगे गए थे। जिनके नए साल में मिलने की उम्मीदें हैं।

ये भी पढ़े -

बीजेपी महिला प्रधान ने परिवार सहित की ‘इच्छा मृत्यु’ की मांग

Lalitpur News: बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास के लिए पृथक प्रांत का निर्माण जरूरी

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ