Banner

तुलसीपीठ में PM मोदी को सौंपा जाएगा भगवान राम और सीता की पौधारोपण करती पेंटिंग

तुलसीपीठ में PM मोदी को सौंपा जाएगा भगवान राम और सीता की पौधारोपण करती पेंटिंग

Bundelkhand news


दिव्यांग छात्रों की पेंटिग से चित्रकूट (Bundelkhand) आज पूरी दुनिया को पर्यावरण का संदेश देगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हर बड़े मंच से पूरी दुनिया को पर्यावरण का संदेश देने के क्रम को आज धर्मनगरी से आगे बढ़ायेंगे। तुलसीपीठ में पीएम मोदी को आज भगवान राम व सीता की पौधारोपण करती हुई पेंटिग सौंपी जाएगी।

चित्रकूट। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हर बड़े मंच से पूरी दुनिया को पर्यावरण का संदेश देते हैं उनकी इस मुहिम को चित्रकूट (District Of Bundelkhand) में स्थित जगद्गरु रामभद्राचार्य दिव्यांग राज्य विश्वविद्यालय के छात्रों ने और मजबूत दी है दिव्यांग छात्रों ने ऐसी कलाकृति बनाई है जो प्रभु श्रीराम का वनवास काल की है वह चित्रकूट में सीता के साथ मंदाकिनी तट पर पौधा लगा रहे हैं और भ्राता लक्ष्मण पानी डाल रहे हैं। इस कलाकृति को तुलसीपीठ में प्रधानमंत्री को समर्पित का जाएगी।

'तुलसी तरुबर बिबिध सुहाए। कहुं कहुं सियं कहुं लखन लगाए॥ बट छायां बेदिका बनाई। सियं निज पानि सरोज सुहाई॥’ चौपाई लिखी यह पेंटिंग दिव्यांग राज्य विश्वविद्यालय के पीएचडी छात्र मंतोष यादव, जय वीर सिंह और गायत्री नायक ने बनाई है। इन छात्रों ने इसके अलावा दो और पेटिंग बनाई है जिसमें एक चित्रकूट के रामघाट में तुलसीदास से चंदन घिसने व भगवान के तिलक करने और दूसरी चित्रकूट में भगवान राम व भ्राता भरत के मिलाप की कलाकृति है।

तुलसीपीठ के उत्तराधिकारी आचार्य रामचंद्रदास कहते हैं कि पीएम को पर्यावरण का संदेश देने वाली पेंटिंग भेंट की जाएगी। इससे पूरी दुनिया को बताया जाएगा कि चित्रकूट अनादिकाल के पर्यावरण को लेकर सजग रहा है। तभी को आज भी चित्रकूट में करीब 50 प्रतिशत भाग में घने जंगल है।

दिव्यांग छात्र करेंगे प्रधानमंत्री का पुष्प गुच्छ से स्वागत

जगद्गरु हमेशा दिव्यांगों के अपना नारायण मानते है और उनकी सेवा में अपना जीवन समर्पित कर रखा है। रामकथा से मिलने वाले धन से देश दुनिया के दिव्यांगों के लिए प्रज्ञाचक्षु विद्यालय, जगद्गुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग विश्वविद्यालय खोला था। जिसमें विश्वविद्यालय को राज्य सरकार ने ले लिया है। यह प्रधानमंत्री के प्रयास से हुआ है जिसका आभार व्यक्त करने के लिए दिव्यांग छात्र के द्वारा पीएम का स्वागत तुलसीपीठ में पुष्पगुच्छ से किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ